mprto] mp rto registration online 2023: रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट से करना होगा, लेकिन इस के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पड़ना होगा
mprto: नया लाइसेंस कैसे बनाये
आज के डिजिटलीकरण के युग में जब सभी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं, मध्य प्रदेश सरकार ने MP RTO registration, एमपी ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन, खोज, वाहन मालिक खोज जैसी सभी आवश्यक सुविधाएं ऑनलाइन कर दी हैं।
इसके परिणामस्वरूप मध्य प्रदेश के नागरिकों को अब सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और काम के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर नहीं जाना पड़ेगा। अब सभी नागरिक घर बैठे अपना रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन मालिक का पता, कोई भी जानकारी आदि प्राप्त कर सकते हैं।
हम आपको इस लेख के माध्यम से एमपी वाहन पंजीकरण खोज, ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन, खोज, वाहन मालिक खोज आदि से संबंधित जानकारी देंगे। इनके अलावा हम इनसे जुड़ी अन्य जरूरी जानकारियां भी आपके साथ साझा करेंगे।
देश की अन्य राज्य सरकारों की तरह मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने अपने राज्य में MP RTO registration सुविधा को ऑनलाइन कर दिया है। अब मध्यप्रदेश के प्रत्येक नागरिक के लिए इस सुविधा का लाभ उठाना आसान हो गया है। इस ऑनलाइन सुविधा से सभी नागरिक घर बैठे अपने आरटीओ का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
Required Documents for MP RTO Registration 2023
- निवास प्रमाण पत्र
- आयु प्रमाण (जन्म प्रमाण पत्र, 10 वीं कक्षा की मार्कशीट, वोटर कार्ड कोई भी)
- पता प्रमाण (राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, बिजली बिल, आधार कार्ड, पानी बिल, पैन कार्ड, आदि में से एक)
- मोबाइल नंबर
- पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
MP RTO Registration Online 2023, कैसे करे
- सबसे पहले आपको परिवहन सेवा की ऑथोरिटी वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाना होगा।
- यहां पहुंचने के बाद आपको यहां कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे।
- इनमे से आपको सबसे पहले वाले Option Driver Learning Licence के बटन पर क्लिक करना है।
- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
- अब आपको यहां से Apply for Learner’s License को चुनना होगा।
- इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
- यहां आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन से जुड़े कुछ जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। जिसे आप ध्यान से पढ़ें। इसके बाद Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।
- अगले पेज पर आपको अपनी कैटेगरी सेलेक्ट करनी है और उसके बाद नीचे सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
- क्लिक करते ही अगले पेज पर आपको Authentication with E-KYC की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
- यहां आप पहले विकल्प के आगे दिए गए सबमिट वे आधार ऑथेंटिकेशन एंड सबमिट पर क्लिक करें।
- अब आपको यहां आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी भरनी होगी।
- अपना आधार नंबर, राज्य का नाम दर्ज करने के बाद Generate OTP पर क्लिक करें। अब आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा।
- इसके बाद आपको नीचे दी गई तीन घोषणाओं पर क्लिक करना होगा।
- और फिर Authenticate के Option पर क्लिक करना है।
- अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
- यहां आपको अपना नाम, जन्मतिथि, पता आदि भरना होगा और अंत में दिए गए प्रोसीड विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अगले पेज पर सारी जानकारी आ जाएगी और आप बाकी जानकारी जैसे अपने राज्य का नाम, अपनी शैक्षणिक योग्यता, ब्लड ग्रुप, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि भर सकते हैं।
- सबमिट करने से पहले फॉर्म 1 विवरण भरें पर क्लिक करना होगा और आपके सामने एक इंटरफेस खुल जाएगा।
- यहां पूछी गई जानकारी का हां या ना में जवाब देना होगा।
- इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें और फिर बैक टू एप्लिकेशन पर क्लिक करें।
- अंत में सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें।
- इसके बाद आप अपने दस्तावेज जमा करेंगे, फिर हस्ताक्षर अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें।
- भुगतान के बाद, आप भुगतान स्थिति को सत्यापित करेंगे और अंत में रसीद प्रिंट करवा लेंगे।
- इस तरह आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
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